Ration Card Yojana: राशन कार्ड धारक हो तो सरकार देगी पाँच योजनाओं का लाभ

अगर आपे पास भी राशन कार्ड है तो आपको मिलेगा सरकार की तरफ से पाँच सरकारी योजनाओं का लाभ, जिसे आप यहाँ से ऑनलाइन आवेदन करके ले सकते हो।

सरकार के द्वारा किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आपको राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है। भारत में लगभग सभी परिवारों के पास राशन कार्ड उपलब्ध है यदि आप भी राशन कार्ड धारक हो तो आपको देगी सरकार ऐसी पाँच योजनाओं का लाभ जिससे आप हो सकते हो मालामाल, इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आप यहाँ से आवेदन कर सकते हो। यहाँ से जाने राशन कार्ड से मिलने वाली योजनाओं के लाभ के बारे में –

सरकार की तरफ से ऐसी पाँच योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है जिसे आप घर बैठे सीधे ले सकते हो। इनमें  पक्का मकान सुविधा, नगद रूपये, गैस सिलेन्डर सब्सिडी ऐसे कई लाभ इन योजनाओं में शामिल है।

श्रमिक कार्ड योजना: गरीब व्यक्ति जो मजदूरी का कार्य करते है उनके लिए श्रमिक कार्ड बनाया जा सकता है और श्रमिक कार्ड बनाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है। श्रमिक कार्ड बनाने पर आपके बच्चों को विध्यालय में पढ़ने पर छात्रवृति की सुविधा मिलती है, श्रमिक कार्ड से आपको अपनी बेटी की शादी के लिए भी सरकार के द्वारा पैसे दिये जाते है और इसके अलावा आप इंश्योरेंस क्लेम भी ले सकते हो।

PM उज्जवला योजना: सरकार के द्वारा फ्री गैस कनेक्शन की सुविधा भी दी जा रही है जिन गरीब परिवारों के पास घर में गैस कनेक्शन नहीं है वो इस सुविधा का लाभ ले सकते है जिसके लिए भी आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है। यह सुविधा महिला के नाम दी जाती है आगर आपके राशन कार्ड में भी महिला का नाम है तो आप फ्री गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हो।

प्रधानमंत्री आवास योजना: इस योजना के द्वारा सरकार की तरफ से गरीब लोगों को जिनके पास अपना घर नहीं है उन्हे सरकार पक्के घर बनाने के लिए कुछ राशि का सहयोग करती है। इस योजना के लिए आप राशन कार्ड के मध्यम से अप्लाई कर सकते हो।

फ्री राशन योजना: इस योजना में सरकार गरीब परिवारों को राशन वितरण करती है जिसे आप राशन कार्ड के माध्यम से ले सकते हो। इस योजना में सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति पाँच किलोग्राम राशन दिया जाता है। इस योजना को कई जगह पर अन्न योजना के नाम से भी जाना जाता है, जो देश की सबसे बड़ी योजना है।

PM विश्वकर्मा योजना: इस योजना में शिपकारों को बिलकुल कम ब्याज पर ऋण दिया जाता है। इस योजना का लाभ दो चरणों में मिलता है पहले चरण में एक लाख का ऋण 5% के ब्याज पर दिया जाता है तथा इस योजना में आपको ट्रेनिंग भी दी जाती है। और दूसरे चरण में रुपये बढ़ाकर  2 लाख का ऋण दिया जाता है।

Leave a Comment