Board Exam: 10th और 12th की बोर्ड परीक्षा अब वर्ष में होगी दो बार,क्या है लेटेस्ट अपडेट, यहाँ जाने

सरकार के द्वारा न्यू शिक्षा प्रणाली में एजुकेशन क्षेत्र में कई मुख्य और बड़े परिवर्तन किये जा रहे है, इसी में देखा जाए तो अब एक बड़ा बदलाव 10th और 12th की बोर्ड परीक्षाओं में किया जा रहा है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के द्वारा अब मध्यमिक और उच्च मध्यमिक शिक्षा बोर्ड में वर्ष में बोर्ड परीक्षाएँ दो बार करवाने की तैयारी शुरू करने को कहा है, इसमे बताया जा रहा है कि किस प्रकार से स्नातक प्रवेश कार्यक्रम को प्रभावित किये बोर्ड परीक्षाएँ वर्ष में दो बार शुरू कि जाए फिलहाल केंद्रीय मध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस पर काम कर रहा है। यह प्रक्रिया कहाँ तक पहुंची, आओ इन सभी जरूरी चीजों पर प्रकाश डालते है-

बोर्ड परीक्षा की प्रक्रिया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने मीडिया संस्थान के साथ बातचीत के दोरान यह बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत शिक्षा मंत्रालय के द्वारा स्कूलों के लिए नेशनल पाठ्यक्रम रूपरेखा तेयार कि है, वर्तमान में नए स्कूल पाठ्यक्रम को इसकी सिफ़ारिशों के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है। अभी हम कार्यान्वयन चरण में पहुँच गए है।
इसी के साथ उन्होने बताया कि साल में दो बार होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का प्रारूप शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से शुरू किया जायेगा। इन बातों से यह जानने को मिला कि 10th और 12th कक्षाओं के लिए 2025 कि बोर्ड परीक्षाओ से यह प्रारूप शुरू किया जायेगा,जो कि अब से लगभग 1 वर्ष बाद है।

टॉप स्कोर होगा मान्य

वर्तमान में बोर्ड की परीक्षाएँ केवल साल के अंत में एक ही बार आयोजित कराई जाती है लेकिन अब इसमे बदलाव करके साल में बोर्ड परीक्षा दो बार करवाने को लेकर तैयारी है। इसी के साथ हम आपको बता दे कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षा देना छत्र-छात्राओं के लिए वैकल्पिक होगा मतलब विध्यार्थी तैयारी के आधार पर एक या दो बार परीक्षा दे सकता है, इस प्रकार की कोई बाध्यता नहीं है कि दो बार परीक्षा देनी ही पड़ेगी। जो विध्यार्थी दो बार परीक्षा देगा उनमे से जिसमे अच्छा स्कोर होगा उसी को मार्कशीट में शामिल किया जायेगा। इस प्रक्रिया से विध्यार्थियों पर परीक्षा का तनाव भी कम रहेगा।

Leave a Comment