7th Pay Commission: कर्मचारियों के HRA में आयेगा बड़ा रिविज़न, महंगाई भत्ता छोड़ो, दरें भी घट जाएगी –

7th pay commission news: सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च महीने में उनके महंगाई भत्ते को रिवाइज करके 50% किया गया था। अब अगले रिविज़न पर महंगाई भत्ता शून्य हो सकता है।

कर्मचारियों के लिए बहुत ही अच्छी खबर आने वाली है, सरकार के द्वारा मार्च में महंगाई भत्ते मे हुये इजाफे से कई तरह की कैलकुलेसन को बदल कर रख दिया है। पहला महंगाई भत्ता (DEARNESS ALLOWANCE) अब  ज़ीरो (0%) से शुरू हो जाएगा तथा दूसरा महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी पहुँचने से एचआरए (HRA) का रिविज़न कर दिया है। परन्तु अब जानना ये है कि जब महंगाई भत्ता (DA) ज़ीरो से शुरू होने पर HRA का क्या होगा? आओ जानते है …

क्या महंगाई भत्ता रिवाइज होगा?

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मार्च महीने में उनके महंगाई भत्ते(DA) को रिवाइज करके 50% किया था। इसके बाद अब अगले रिविज़न पर महंगाई भत्ता शून्य हो सकता है, परन्तु इसके बारे मे अभी कोई ओफिशियल न्यूज नहीं आई है लेकिन चर्चा में आ रहा है कि ऐसा हो सकता है। जुलाई -अगस्त के बाद महंगाई भत्ता ज़ीरो हो सकता है ऐसा होने पर दो बड़े बदलाव होना तय है , महंगाई भत्ता तो ज़ीरो (0) होगा ही साथ मे कर्मचारियों को मिलने वाला HRA भी फिर से रिवाइज हो जाएगा क्योंकि इस स्थिति मे भी रिविज़न का नियम लागू होगा। कर्मचारियों को भी इसका बेसबरी से इंतजार है।

HRA में बदलाव

अगर हम महंगाई भत्ते (DEARNESS ALLOWANCE) कि गणीत को देखें तो महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने की स्थिति में HRA की रेट 30, 20, 10 फीसदी होता है और महंगाई भत्ता 0-24 फीसदी होने पर एचआरए की रेट 24, 16, 8 फीसदी होगा तो अगर महंगाई भत्ता 25 फीसदी आता है तो HRA रिवाइज होकर 27, 18, 9 फीसदी हो जाता है और अगर महंगाई भत्ता ज़ीरो हो जाएगा तो HRA भी उच्च स्तर से रिवाइज होकर 24 फीसदी रह जाएगा । शहरों की X कैटेगरी में HRA की रेट 30 फीसदी है, Y कैटेगरी में 20 फीसदी है तथा शहरों की Z कैटेगरी में 10 फीसदी है।

रिविज़न में क्या होगा

वैसे देखा जाए तो साल 2016 में सातवाँ वेतन आयोग (PAY COMMISSION) लागू हुआ तो सरकार ने महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन को बादल कर रख दिया था तो बिलकुल नये तरीके से लागू होने लगा। बाद में महंगाई भत्ते (DA) की दर भी रिवाइज करके ज़ीरो कर दी थी और HRA को भी DA से लिंक कर दिया है। आगे देखे तो इस में दो बार रिविज़न करने का नियम है, पहला जब महंगाई भत्ता 25% होगा तथा दूसरा जब महंगाई भत्ता 50% होगा, DA 25% होने पर HRA की निम्नतम दरें 24%, 16%, 8% होगी।

महंगाई भत्ता शून्य कब तक होगा –

महंगाई भत्ते के शून्य होने की अभी तक कोई ओफिशियल न्यूज तो आई नहीं है तो अभी इस बात पर संशय है कि कब होगा महंगाई भत्ता शून्य , लेबर ब्यूरो से भी ऐसा कोई सर्कुलर उपलब्ध नहीं है इसलिए महंगाई भत्ते को 50 फीसदी से कम किया जाएगा या नहीं इस बारे में जुलाई के बाद ही सही पता लगेगा। महंगाई भत्ता ज़ीरो हुआ तो जुलाई मे लागू होने वाली दरो में इस बारे में पता लग जाएगा हालांकि इसके बारे में ऐलान होने में सितम्बर-अक्टूबर का समय लग सकता है।

Leave a Comment